पटियाला। 13 मार्च 2022 को पटियाला के हरपाल टिवाना ऑडिटोरियम में उत्तराखंड के पिथौरागढ़ निवासी महिला उद्यमी देवकी जोशी को मां नन्दा शक्ति सम्मान 2022 प्रदान किया गया । पर्वतीय अनाजों- दालों पर व्यापक शोध एवं इन अनाजों एवं दालों से नमकीनों का आविष्कार करने के लिए श्रीमती देवकी  खासी चर्चित रही हैं एवं पूर्व में भी उन्हें अनेक राष्ट्रीय पुरस्कारों से पुरस्कृत किया जाता रहा है ।
श्रीमती देवकी जोशी द्वारा उत्पादित नमकीन कुमाऊं नमकीन उद्योग के ब्रांड के बतौर पूरे देश में प्रसिद्ध हैं, विशेष रूप से मडुवा से तैयार की जाने वाली नमकीन व्यापक रूप से सराही जाती हैं । उद्यमिता के क्षेत्र में एक विशेष मुकाम हासिल करने एवं समाज को प्रेरित करने के लिए श्रीमती देवकी देवी को यह पुरस्कार राष्ट्रीय उत्तराखंड सभा रजिस्टर्ड द्वारा हरपाल टिवाना ऑडिटोरियम में आयोजित एक भव्य  समारोह में प्रदान किया गया ।1994 में अपने घर पर ही नमकीन बनाकर इस उद्योग को शुरू करने वाली देवकी देवी के लिए यह कतई आसान नहीं था कि उनके द्वारा निर्मित नमकीन  बाजार में अपना स्थान बना सकें ।

अपने परिवार के लिए आजीविका के संसाधन जुटाने एवं दो जून की रोटी की व्यवस्था की सोच के साथ शुरू हुआ देवकी देवी का व्यवसाय उत्तराखंड में ही रहकर रोजगार सृजित करने एवं उद्यमिता के बारे में सोचने वाले युवाओं के लिए प्रेरणा-स्रोत है और आज के समय में जबकि पहाड़ लगातार नशे की गिरफ्त में समाता जा रहा है, ऐसे में कैसे एक महिला ने गुणवत्ता के स्तर पर अंतर्राष्ट्रीय एवं उत्कृष्टता के स्तर पर राष्ट्रीय उपलब्धि हासिल की है, यह इस बात की ओर भी इशारा करता है कि यदि ईमानदारी से मेहनत की जाए तो उत्तराखंड में भी न केवल छोटे उद्योगों को स्थापित किया जा सकता है बल्कि सफलतापूर्वक संचालित भी किया जा सकता है जिसकी जीवंत मिसाल श्रीमती देवकी देवी हैं ।