देहरादून/पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ के हुड़ेती गांव निवासी स्वतंत्रता संग्राम सेनानी स्व. कृष्णानंद उप्रेती के परपोते और कैप्टन स्व.कवींद्र मोहन उप्रेती के पोते गौतम उप्रेती सेना में लेफ्टिनेंट बन गए हैं। अपने परदादा और दादा की प्रेरणा से सेना में अधिकारी बने गौतम के कंधे पर उनके पिता राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त शिक्षक और लेखक राजेश मोहन उप्रेती और माता शिक्षिका उषा उप्रेती ने स्टार सजाए।

शनिवार को देहरादून आईएमए में हुई पासिंग आउट परेड में गौतम उप्रेती सेना का हिस्सा बने। बचपन से ही अपने परदादा और दादा की तरह देश सेवा का जज्बा रखने वाले गौतम की प्रारंभिक शिक्षा मल्लिकार्जुन स्कूल पिथौरागढ़ से हुई, इंटरमीडिएट न्यू बियरशिबा पब्लिक स्कूल से किया। उन्होंने अपने पहले ही प्रयास में एनडीए की प्रवेश परीक्षा पास कर ली थी। गौतम को अपने दादा की यूनिट 72 बंगाल इंजीनियर में नियुक्ति मिली है। गौतम के चचेरे भाई संजय कुमार उप्रेती उत्तराखंड पुलिस में निरीक्षक के पद पर तैनात हैं। वह वर्तमान में देहरादून आईआरबी में तैनात हैं। गौतम की बड़ी बहन मालविका अपने भाई के सेना में अधिकारी बनने से काफी खुश है।

गौतम के सेना में लेफ्टिनेंट बनने पर परिवारजनों में भी खुशी का माहौल है। गौतम के मामा वरिष्ठ पत्रकार निर्मल पाठक, ताऊ हरीश उप्रेती, निशिथ उप्रेती, केदार दत्त पांडेय, मनोज उप्रेती, बीडी पांडेय आदि ने खुशी व्यक्त की है। गौतम के माता-पिता ने बताया कि यह पल उनके लिए विशेष गौरव का पल है।