पिथौरागढ़। विद्यालयों के 100 मीटर की परिधि में तंबाकू पान बीड़ी की दुकान पूर्ण प्रतिबंध होगी। जिलाधिकारी ने नशे के दुष्प्रभाव के प्रति स्कूली बच्चों व युवाओं को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। जिस स्कूल के बच्चे नशा करते हुए पकड़े जाएंगे उन स्कूलों के प्रधानाचार्य के खिलाफ भी कार्रवाई होगी।

जिलाधिकारी रीना जोशी ने जिला कार्यालय में एंटी ड्रग्स समिति की बैठक लेते हुए स्कूल, महाविद्यालयों में जागरूकता अभियान चलाने तथा बच्चों की नियमित स्क्रीनिंग करने को कहा। उन्होंने कहा कि जो बच्चे नियमित स्कूल आने में अब्सेंट हैं उनके अभिभावकों से भी बात की जाए। 18 वर्ष से कम के बच्चों को बीड़ी,सिगरेट, पान ,तंबाकू,शराब अन्य मादक द्रव्य बेचने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिलाधिकारी ने शिक्षा अधिकारी को निर्देश दिए कि सभी विद्यालयों में बड़ी कक्षाओं के बच्चों की नियमित स्क्रीनिंग की जाए और प्रार्थना सभा में उन्हें जागरूक भी किया जाए। उन्होंने कहा जिन विद्यालयों के बच्चे नशा करते हुए पकड़े गए तो उनके प्रधानाचार्य के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी ।

बैठक में जिलाधिकारी द्वारा स्वास्थ्य विभाग को निर्देशित किया गया कि जनपद के सभी मेडिकल स्टोर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे व प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री पर भी रोक लगाई जाय। उन्होंने दवा बिक्री पंजीकाओं का भी निरीक्षण करने को कहा। जिलाधिकारी ने आबकारी,पुलिस, एसडीएम सयुक्त रूप से अभियान चलाकर अवैध शराब बिक्री पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने के लिए अभियान चलाकर छापेमारी करने के साथ ही रात को पुलिस विभाग से सहायता लेकर गश्त करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कच्ची शराब बेचने के भी मामले आ रहे हैं। इसलिए कच्ची शराब बनाने वालों पर भी पैनी नजर रखी जाए वह कड़ी कार्रवाई की जाए।उन्होंने रात्रि ग्रस्त करते हुए शराब पीकर वाहन चलाने वालों के खिलाफ भी संयुक्त अभियान चलाने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि बॉर्डर एरिया पर भी पैनी नजर रखते हुए गहन चेकिंग की जाए ताकि किसी भी प्रकार का कोई भी मादक पदार्थ जनपद में प्रवेश न करने पाए ।बैठक में पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह, एसडीम आशीष कुमार मिश्रा, जिला आबकारी अधिकारी हरिश्चंद्र, डीईओ शिक्षा हवलदार प्रसाद, सहायक कृषि अधिकारी विनोद जोशी, मेडिकल नोडल डा ललित भट्ट, आईटीबीपी आदि अधिकारी उपस्थित थे।