मुनस्यारी (पिथौरागढ़)। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में बने दो वातानुकूलित वार्ड को आज क्षेत्र के नवजात शिशुओं तथा महिलाओं को समर्पित कर दिया गया है। इन दोनों वार्डो का उद्घाटन जिला पंचायत सदस्य जगन मर्तोलिया ने फीता काटकर तथा शिलापट्ट का अनावरण किया।

इस अवसर पर समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा दिए जाने को लेकर बैठक की गई। तय किया गया है कि समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने वाले आशा कार्यकर्ताओं सहित प्रत्येक कैटेगरी के एक-एक स्वास्थ्य कर्मचारी को सम्मानित भी किया जाएगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में जिला योजना के द्वारा 4.35 लाख की लागत से दो वातानुकूलित वार्ड बनाया गया है। नवजात शिशुओं तथा गर्भवती महिलाओं को ध्यान में रखते हुए इन वार्डो का निर्माण पूर्ण होने के बाद आज उद्घाटन की रस्म पूरी कर की गई। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य जगत मर्तोलिया ने कहा कि चीन सीमा क्षेत्र में समुदाय को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा। इनके चयन के लिए अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी की अध्यक्षता में एक चयन समिति बनाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि विकासखंड के 14 गांवों को स्वास्थ्य की दृष्टि से मॉडल गांव बनाने के लिए योजना बनाई जाएगी। एक सप्ताह के भीतर इन गांव का चयन करने की जिम्मेदारी सी.एच.ओ. को दी गई है। समुदाय वर्ष में दो बार अपना फूल चेकअप करें, इसके लिए जागरूकता अभियान भी चला जाएगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ पंचायत प्रतिनिधि इस भी इस नवाचार में सहयोग देंगे। उन्होंने कहा कि अस्पताल में गर्भवती महिलाओं का संपूर्ण डाटा रखे जाने की व्यवस्था सुनिश्चित हो जाएगी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कुंदन कुमार ने कहा कि आज तय किए गए नवाचारों पर स्वास्थ्य विभाग गंभीरता से कार्य करेगा। इसके लिए पायलट वर्क करने के लिए कुछ गांवों का चयन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि फील्ड स्टाफ को आज दिए गए लक्ष्यों पर गंभीरता से कार्य करना होगा। इस अवसर पर व्यापार संघ अध्यक्ष प्रमोद कुमार द्विवेदी, प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर कृष्णा सिंह फर्स्वाण, महिला चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर ज्योति, सहित स्वास्थ्य केंद्र के स्टाफ के अलाव समस्त फील्ड कर्मचारी मौजूद रहे।