पिथौरागढ़. शुक्रवार को जिला सभागार में आगामी 26 जुलाई को कारगिल दिवस को शौर्य दिवस के रूप में मनाए जाने की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में बैठक आयोजित हुई।

जिसमें डीएम ने सैनिक कल्याण विभाग को जरूरी दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि शौर्य दिवस जनपद में सम्मान के साथ मनाया जाय साथ ही तहसील स्तर पर भी शौर्य दिवस कार्यक्रम आयोजित करवाये जाय एवं कार्यक्रम में भूतपूर्व सैनिक, सैनिक आश्रित व परिजनों को सम्मानित करने के भी निर्देश दिए।
बैठक में डीएम ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी कर्नल करन सिंह बिष्ट को कार्यक्रम को भव्य बनाने के लिए सभी संबंधित को समय से सूचित करने, मुख्य अतिथि एवं जनप्रतिनिधियों को निमंत्रण पत्र भेजने, शहिद परिवारों के सदस्यों को सम्मानित करने हेतु व्यवस्था, कार्यक्रम स्थल पर बैठने की उचित व्यवस्था के अलावा अन्य व्यवस्थाओं को समय पर पूर्ण करने के लिए संबंधित विभागों से समन्वय बनाते हुए प्लानिंग करने के निर्देश दिए। इसके अलावा जिला शिक्षा अधिकारी को स्कूली बच्चो, एनसीसी बटालियन के माध्यम से प्रभातफेरी निकालने, निबन्ध-पेंटिंग प्रतियोगिता’ सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिये। ईआ नगरपालिका को शहीद युद्ध स्मारक पर साफ-सफाई, माइक एवं बैठने की व्यवस्था करने, डीएचओ को फूल मालाओं की
व्यवस्था करने को कहा गया। इसके साथ ही आगन्तुकों का आगमन, यातायात व्यवस्था, सम्मान कार्यक्रम आदि व्यवस्थाओं को लेकर संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये।

सहायक जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सु• मेजर •आ प्राप्त• बलवंत सिंह ने बताया कि प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष कारगिल दिवस (शौर्य दिवस) को धूमधाम से मनाया जाएगा इसी क्रम में 9:30 सिलथाम थाम से घंटाघर तक स्कूली छात्रों एवं 80 बटालियन एनसीसी के छात्रों द्वारा बैंड धुन के साथ मार्च पास्ट का आयोजन किया जाएगा। उसके उपरांत शहीदों को श्रद्धांजलि,पुलिस टुकड़ी द्वारा शहीदों को गार्ड ऑफ ऑनर, स्कूली बच्चों द्वारा समूह गान वीर नारियों एवं पूर्व सैनिकों का सम्मान , स्कूली बच्चों को सम्मानित किया जायेगा।

इसके उपरांत जिलाधिकारी  रीना जोशी की अध्यक्षता में जिला सैनिक परिषद त्रैमासिक बैठक एवं शहीदों के नाम पर विभिन्न स्थलों का नामांतरण के संबंध में भी चर्चा की गई। जिलाधिकारी ने समिति के समस्त सदस्यों तथा ब्लॉक स्तर पर प्राप्त शिकायतों का समिति के संज्ञान में लाएं तथा जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को  सम्बन्धित विभागों से समन्वय करते हुए सैनिकों/सैनिक आश्रितों की शिकायतों का निस्तारण यथाशीघ्र करने के निर्देश दिए। उन्होंने सैनिक कल्याण अधिकारी को निर्देश दिए कि शहीद सैनिकों के परिजनों के जो प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं उन्हें संबंधित विभाग से समन्वय बनाते हुए तत्काल मानको के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए गए साथ ही प्रस्तावो को लंबित न रखने के भी निर्देश दिए गए।
उन्होंने समिति के सदस्यों से सुझाव भी मांगे। जिलाधिकारी ने जिला सैनिक कल्याण अधिकारी से सैनिकों से सम्बन्धित विभिन्न शिकायतों एवं उनके निस्तारण की स्थिति जानी, जिस पर जिला सैनिक कल्याण अधिकारी ने बताया कि समिति को प्राप्त अधिकतर शिकायतों का सत्यापन करते हुए निस्तारण की वस्तुस्थिति से सम्बन्धित को अवगत कराया  गया है।  
बैठक में अपर जिलाधिकारी शिवकुमार बरनाल, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एच एस हयांकी, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित सैनिक कल्याण विभाग के ब्लॉक स्तर पर के सैनिक संगठन के प्रतिनिधि, सदस्य एवं सामाजिक कार्यकर्ता उपस्थित रहे।