जिलाधिकारी रीना जोशी की अध्यक्षता में शनिवार को जिला कार्यालय में पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट के तहत जिला सलाहकार समिति के कार्यों की समीक्षा बैठक संपन्न हुई।

जिलाधिकारी ने कमेटी को कन्या भ्रूण हत्या की रोकथाम के लिए उचित कदम एवं गैर कानूनी भ्रूण व लिग जांच करने वाले अस्पतालों व डाक्टरों की सूचना को एकत्र कर सांझा करें ताकि ऐसी गतिविधियों को रोका जा सके। उन्होंने कहा कि प्रसव पूर्व लिग जांच करवाना कानूनी अपराध है। इस कार्य में अगर किसी अल्ट्रासाउंड केंद्र की संलिप्तता पाई जाती है, तो उसके खिलाफ कानूनी कार्यवाही अमल में लाने के भी निर्देश दिए । उन्होंने कहा कि भ्रूण हत्या की घटनाओं को निरंतर चेक करें एवं भ्रूण हत्या से संबंधित डाटाबेस भी रखे , ताकि किस क्षेत्र में सबसे ज्यादा भ्रूण हत्या की घटनाएं हो रही है। उसे रोकने के लिए आवश्यक कार्रवाई की जा सके।

उन्होने जिला बाल विकास अधिकारी को बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ हेतु प्रचार प्रसार के माध्यम से आम जनमानस को जागरूक करने, एवं चाइल्ड मैरिज के मामलों पर भी कड़ी नजर रखने के निर्देश दिए।

बैठक में मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एच एस हयांकी, प्रमुख चिकित्साधीक्षक डॉ जयराज नबियाल के अलावा संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।