पिथौरागढ़। जिलाधिकारी विनोद गोस्वामी की अध्यक्षता में बृहस्पतिवार कलेक्ट्रेट सभागार में 17 सितंबर 2024 से 02 अक्टूबर 2024 तक स्वच्छता ही सेवा-2024 पखवाड़ा ( स्वभाव स्वच्छता, संस्कार स्वच्छता) की थीम पर पूरे जनपद स्तर पर आयोजन के संबंध में बैठक आयोजित हुई बैठक में जिलाधिकारी ने जिला स्तरीय एवं खंड स्तरीय अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।

जिलाधिकारी ने कहा कार्यक्रम में जन समुदाय की स्वच्छता में भागीदारी और जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए वृक्षारोपण, खेलकूद प्रतियोगिता सहित अन्य विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसी प्रकार प्रत्येक ब्लॉक एवं नगर निकाय स्तर पर किसी एक स्थान पर स्वच्छता प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने सभी खंड विकास अधिकारियों एवं नगर निकाय के अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिए की अपने-अपने क्षेत्र में स्वच्छता से संबंधित ब्लैक स्पॉट को चिन्हित कर वहां पर विशेष सफाई अभियान संचालित करें। उन्होंने यह भी निर्देश दिए की ब्लैक स्पॉट पर सफाई से पूर्व की स्थिति की फोटोग्राफ और सफाई के बाद के फोटोग्राफ स्वच्छता ही सेवा नामक ऐप पर अपलोड कराना तथा स्वच्छता से संबंधित अन्य कार्यक्रमों एवं गतिविधियों के फोटोग्राफ भी अपलोड करना सुनिश्चित करें।

जिलाधिकारी ने समस्त खंड विकास अधिकारियों को अलग-अलग ग्रामो में ग्राम पंचायत, ग्राम विकास अधिकारी की टीम गठित करे दुकानदारों से समन्वय करते हुए उनके द्वारा जो कूड़ा होता है वह कहां रखते हैं के संबंध में जानकारी लेते हुए उन स्थानों के अलाव जिन स्थानों पर पर्यटकों की आवागमन होता है, सार्वजनिक शौचालय आदि स्थानो पर सफाई पर फोकस करें साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए कूड़ा पीट आदि के रंग-रोगन साफ-सफाई के भी निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने बैठक में ईओ नगर पालिका एवं जिला पंचायत अधिकारी को स्वच्छता मित्र कार्मिकों की ब्लाकवार डाटा उपलब्ध करने के भी निर्देश दिए ताकि स्वच्छता कार्मिक की सामाजिक सुरक्षा मैं सुधार किया जा सके।

इस अवसर पर जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एच एस हयांकी, जिला पंचायत राज अधिकारी हरीश आर्य के अलावा जिला स्तरीय अधिकारी एवं खंड विकास अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।