पिथौरागढ़। शहीद नायक खुशाल सिंह “सेना मेडल”, (5 कुमाऊं रेजिमेंट) की 15वीं पुण्य तिथि पर पूर्व सैनिक संगठन,पिथौरागढ़ द्वारा शहीद के घर जाकर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए।

23 सितंबर 2009 को 13 राष्ट्रीय राइफल की घातक टीम के तौर पर उग्रवादियों के खिलाफ चलाए जा रहे ऑपरेशन मे नायक खुशाल सिंह द्वारा बेहद उत्कृष्ट वीरता का परिचय देते हुए देश के लिए अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था। उनकी वीरता पर मरणोपरांत सेना मेडल से भी सम्मानित किया गया था। संगठन द्वारा आज प्रातः उनके परिवार का निवास स्थान बिण पर जाकर शहीद के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। शहीद के नाम के जयकारों तथा भारत मां की जय के उद्घोष के साथ श्रद्धा सुमन अर्पित किए गए। श्रद्धांजलि सभा पर वीरांगना जानकी देवी द्वारा परिवार के साथ अश्रुपूर्ण पलकों से श्रद्धांजलि अर्पित की। संगठन का धन्यवाद करते हुए कहा है कि पूर्व सैनिक संगठन के कारण इस प्रकार से ऐसे शहीद को सम्मान मिल पाया है, अन्यथा शासन प्रशासन या अन्य विभागों द्वारा केवल शहीदी के समय बड़ी-बड़ी बातें और घोषणाएं की जाती हैं और उसके बाद सुध तक नहीं ली जाती है। जिसका प्रत्यक्ष उदाहरण , राजकीय औद्योगिक शिक्षण संस्थान अस्कोट का नाम शहीद के नाम पर रखे जाने हेतु विगत दशकों से प्रयास किया जा रहा है। वहीं पूर्व सैनिक संगठन द्वारा भी इस बाबत विभागों से संपर्क किए जाने के बावजूद भी इस पर कोई कार्रवाई न होने पर रोष व्यक्त किया गया है।

पूर्व सैनिक संगठन के शहीद सम्मान अभियान के तहत संगठन जहां शहीदों के परिवार से मिलकर उन्हें साथ होने का एहसास दिला रहा है वहीं ऐसे वीर शहीदों की अमर गाथा को सम्मान के साथ याद करते हुए सब तक प्रेरणा के तौर पर पहुंचाने का कार्य भी कर रहा है। आज के इस कार्यक्रम में जीत सिंह, रमेश सिंह, मयूख भट्ट, नारायण सिह खडायत, राजेंद्र कार्की शेर सिह शाही, धरम सिह, दयाल सिंह,दिवाकर बोहरा,प्रहलाद सिंह, सहित पूर्व सैनिक तथा शहीद के परिवार जन मौजूद रहे।