पिथौरागढ़। स्वतंत्रता दिवस मनाए जाने की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी डॉ आशीष चौहान द्वारा जिला सभागार में एक आवश्यक बैठक ली गई। बैठक में तय हुआ कि जनपद में स्वतंत्रता (आजादी) की 75वीं वर्षगांठ धूमधाम से मनाई जाएगी। सभी सरकारी एवं गैर सरकारी कार्यालयों में स्वतंत्रता दिवस पर संबंधित कार्यालयाध्यक्षों द्वारा पूर्वाहन 9 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। कलेक्ट्रेट परिसर में जिलाधिकारी द्वारा पूर्वाहन 9:30 बजे ध्वजारोहण किया जाएगा। सभी शिक्षण संस्थानों के छात्र छात्राओं द्वारा प्रातः 7 बजे प्रभात फेरी निकाली जाएगी। शिक्षण संस्थानों में सांस्कृतिक व अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
तहसील एवं जिला मुख्यालय पर भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिला मुख्यालय पर मुख्य कार्यक्रम पिथौरागढ़ स्थित देव सिंह फील्ड में आयोजित किया जाएगा, जहां पर आजादी की 75वीं वर्षगांठ के उपलक्ष में 75 राष्ट्रीय ध्वज लगाए जाएंगे। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। मुख्य कार्यक्रम के अंतर्गत फिल्म फेस्टिवल का आयोजन एवं स्थानीय उत्पादों के फूड स्टॉल लगाए जाएंगे। कोरोना काल, पौध संरक्षण, निर्वाचन व अन्य क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले अधिकारियों/कर्मचारियों व अन्य लोगों को सम्मानित किया जाएगा। जिलाधिकारी ने मुख्य कार्यक्रम में विभिन्न आयोजनों के समय व रूपरेखा निर्धारण तथा विभिन्न क्षेत्रों में बेहतर कार्य करने वाले लोगों के चयन हेतु समितियों का गठन किया है। जिलाधिकारी ने कोविड-19 अनुरूप व्यवहार को ध्यान में रखते हुए आयोजनों के निर्धारण के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने कार्यक्रमों में प्लास्टिक की वस्तुओं का कम से कम प्रयोग करने के भी निर्देश दिए हैं। वहीं उन्होंने सभी उप जिलाधिकारियों को शहीद व स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के स्मारक स्थलों पर साफ-सफाई करवाए जाने के निर्देश दिए हैं। जनपद में बनकर तैयार 44 अमृत सरोवरों(तालाबों) एवं निर्माणाधीन अमृत सरोंवरों में भी स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय ध्वज फहराये जाने के निर्देश जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों को दिए।
बैठक में उप जिलाधिकारी सुंदर सिंह, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य शिक्षा अधिकारी अशोक कुमार जुकरिया, ईओ नगरपालिका पिथौरागढ़ दीपक गोस्वामी आदि उपस्थित थे।