पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ निवासी डॉ. धर्मेंद्र भट्ट खेल विभाग में अपर निदेशक बन गए हैं। विशेष प्रमुख सचिव खेल अमित सिन्हा ने संयुक्त निदेशक डॉ. धर्मेंद्र के अपर निदेशक के पदोन्नति के आदेश जारी किए हैं। उन्होंने अपर निदेशक खेल के पद पर कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

पिथौरागढ़ के नगरोड़ा गांव निवासी डाक्टर धर्मेंद्र खेल विभाग में इस पद पर पहुंचने वाले प्रथम अधिकारी हैं।डॉ. धर्मेंद्र एशियन मेडलिस्ट, सैफ गेम्स मेडलिस्ट मुक्केबाज होने के साथ ही सात साल भारतीय बाक्सिंग टीम के टीम प्रशिक्षक रहे हैं। उनके प्रशिक्षित खिलाड़ियों में पांच को भारत सरकार से अर्जुन और एक को द्रोणाचार्य अवार्ड मिल चुका है।

खेल मनोविज्ञान में पीएचडी धारक डॉ. धर्मेंद्र को वर्ष 1992 का बेस्ट कोच ऑफ इंडिया का खिताब भी मिला है। वर्ष 1991 से राष्ट्रीय रेफरी, वर्ष 2008 से अंतरराष्ट्रीय रेफरी, जज होने के साथ ही वर्ष 2018 से बाक्सिंग में अंतरराष्ट्रीय तकनीकी अधिकारी का कार्य कर रहे हैं। बाॅक्सिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया ने वर्तमान में डॉ. धर्मेंद्र को फेडरेशन के डिसीप्लिन और डिस्प्यूट कमेटी के चेयरमैन का अतिरिक्त प्रभार सौंपा है। डॉ. धर्मेंद्र भट्ट के वर्ष 1983 में राष्ट्रीय चौंपियन बनने और बेस्ट बाॅक्सर होते ही भारतीय रेलवे में सितंबर 1983 में खेल कोटे से नियुक्ति दी थी। वर्ष 1983 से 1989 में रेलवे में रहने के बाद 1989 में सीआईएसएफ ने मुख्य प्रशिक्षक के रूप में नियुक्त हुए।

अप्रैल 1995 में कमीशन से खेल विभाग में सीधे जिला खेल अधिकारी के रूप में नियुक्त मिली। जनपद नैनीताल, पिथौरागढ़, अल्मोड़ा, चम्पावत, बागेश्वर, पौड़ी, उत्तरकाशी, रूद्रप्रयाग, ऊधम सिंह नगर, देहरादून आदि में कार्य करने के पश्चात वर्ष 2012 से खेल निदेशालय में कार्यरत हैं। डॉ. भट्ट ने शारीरिक शिक्षा में तीन किताबें भी लिखी हैं।

जिला क्रीड़ाधिकारी प्रताप सिंह ने बताया कि डॉ. धर्मेंद्र के छोटे भाई भास्कर भट्ट भारतीय महिला बाक्सिंग टीम के मुख्य प्रशिक्षक रहे हैं। मैरी कौम, सरिता देवी, निखत जरीन जैसे खिलाड़ियों को प्रशिक्षित किया है और भारतीय खेल प्राधिकरण में कार्यरत हैं। दोनों भाइयों को अंतरराष्ट्रीय बॉक्सर कैप्टन हरी सिंह थापा ने बाक्सिंग में प्रशिक्षण दिया था।

डॉ. धर्मेंद्र भट्ट ने दो एशियाई खेल, एक कॉमन वेल्थ गेम्स, चार विश्व चौंपियनशिप, चार एशियन चैंपियनशिप, चार सैफ गेम्स, 10 राष्ट्रीय खेलों में खिलाडी, प्रशिक्षक, रेफरी, जज, तकनीकी अधिकारी, ऑबजर्वर के रूप मे प्रतिभाग किया है। डॉ. धर्मेंद्र 31 दिसंबर को सेवानिवृत्त हो जाएंगे।डॉ. भट्ट की पदोन्नति अपर निदेशक के पद पर होने पर जनपद के खेल विभाग के अधिकारियों, जिला ओलंपिक संघ, कैप्टन हरि सिंह थापा जिला मुक्केबाजी एसोसिएशन, खेल संघों, खेल प्रशिक्षकों, खिलाड़ियों, खेल प्रेमियों में खुशी व्याप्त है।