धारचूला( पिथौरागढ़) । व्यास घाटी के चीन और नेपाल सीमा से सटे 10500 फुट की उंचाई में बसे ग्राम पंचायत गुंजी में शुक्रवार को डेढ़ वर्ष पूर्व लगे जिओ के मोबाइल टावर से संचार सुविधा सुचारु कर दी गई है। इससे पूरे सीमांत क्षेत्र में खुशी की लहर व्याप्त हैं।

पूर्व में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ज्योलिंगकांग, गुंजी दौरे से पहले बीएसएनएल के द्वारा गुंजी के मनेला में वैकल्पिक संचार सेवा शुरू कर दी गई थी। किंतु इससे गुंजी ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को इसका लाभ नहीं मिल पा रहा था। जिसके कारण ग्रामीणों के द्वारा पिछले डेढ़ साल से जिओ के टावर से संचार सुविधा शुरू कराने की मांग लगातार प्रशाशन और जिओ कंपनी से की जा रही थी। शुक्रवार को पूर्व डीआईजी (बीएसएफ) के एस गुंज्याल, सरपंच लक्ष्मी गुंज्याल, भरत सिंह, हरिओम गुंज्याल, रघुवीर गुंज्याल की उपस्थिति में जिओ के इंजीनियर विकास कुमार और तनुज भाकुनी ने अपनी टीम के साथ संचार सेवा को सुचारु कर दिया। संचार माध्यम शुरू होने के बाद ग्रामीणों ने निचली घाटी में रह रहे अपने परिजनों से फोन में बात कर खुशी जाहिर की। सरकार और जिओ कंपनी का खुशी जताते हुए आभार व्यक्त किया। साथ ही जिओ टीम से संचार सुविधा भविष्य में भी ठीक रखने की मांग की। प्रधान गुंजी सुरेश सिंह गुंज्याल, सरपंच लक्ष्मी गुंज्याल और सामाजिक कार्यकर्ता हरीश सिंह गुंज्याल ने सीमांत के ग्रामीणों को संचार सुविधा का लाभ देने के लिए सरकार का आभार व्यक्त करते हुए कहा की संचार सुविधा शुरू होने पर आदि कैलाश, ओम पर्वत यात्रियों के साथ साथ सुरक्षा कर्मियों और स्थानीय ग्रामीणों का लाभ मिलेगा।

व्यास घाटी में पिछले एक साल के भीतर ग्राम पंचायत कुटी और ग्राम पंचायत नाबी में जिओ कम्पनी ने संचार सुविधा शुरू करा दिया है। जिओ कम्पनी के इंजीनियर आदित्य विक्रम और विकास कुमार ने बताया कि कुछ महीनों में ग्राम पंचायत बुदी में भी संचार सुविधा शुरू हो जाने की जानकारी दी।