पिथौरागढ़। जिलाधिकारी विनोद गोस्वामी ने शुक्रवार को जिला अस्पताल बीडी पांडे का औचक निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान उन्होंने इमरजेंसी वार्ड, प्राइवेट वार्ड, नव निर्माण आपातकालीन अनुभाग,ओपीडी, औषधि स्टोर का निरीक्षण करते हुए भर्ती मरीजों और उनके तीमारदारों से स्वास्थ सुविधाएं भोजन, दवाई आदि की जानकारी ली।

निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी ने ऑक्सीजन प्लांट की उपलब्धता, वाहन पार्किंग व्यवस्था, मरीजो को दी जाने वाली बेडशीट कम्बल के अलाव विभिन्न उपकरणों की वर्तमान स्थिति की जानकारी लेते हुए ओपीडी एवं जनरल वार्ड में पहुँचकर मरीजों से उनका हाल-चाल पूछा एवं सीएमएस से अन्य व्यवस्थाओं तथा सुविधाओं के बारे में फीडबैक लिया। उन्होंने सीएमएस को अस्पताल परिसर में पूछताछ केंद्र सुव्यवस्थित करते हुए योग्य कर्मचारियों को तैनात करने, मरीज के साथ तीमारदार के उचित बैठने की व्यवस्था, साफ सफाई की विशेष व्यवस्था, विद्युत, पेयजल आदि की समुचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

निरीक्षण के दौरान चिकित्सालय में अत्यधिक मरीजो का दबाव को देखते हुए जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्सा अधिकारी एवं सीएमएस को निर्देशित किया है कि तत्काल बेस चिकित्सालय के प्रिंसिपल से समन्वय बनाते हुए बेस चिकित्सालय में मरीजों को शिफ्ट करने के अलावा अन्य सुविधाओं को बेहतर करने के लिए प्लानिंग करते हुए तत्काल दो दिन के अंतर्गत उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें ताकि आम जनमानस को स्वास्थ्य सुविधाएं सुगम एवं बेहतर मिल सके एवं जिला चिकित्सालय का दबाव कम किया जा सके।

निरीक्षण के दौरान उन्होंने कहा कि अस्पताल के मुख्य गेट पर इमरजेंसी एवं ओपीडी के अलावा अन्य जानकारी से संबंधित बोर्ड लगाएं ताकि मरीजों को अनावश्यक इधर-उधर न भटकना पड़े। उन्होंने कहा कि मरीज को अस्पताल में ही समुचित दवाइयां एवं इलाज मिले इसके लिए दवाइयां का स्टॉक रजिस्टर एवं मांग रजिस्टर भी बनाना सुनिश्चित करें।निरीक्षण के दौरान मुख्य चिकित्सा अधिकारी हीरा सिंह हयांकी, अपर निदेशक डॉक्टर जेएस नबियाल के अलावा संबंधित डॉक्टर एवं कर्मचारी उपस्थित रहे।