उधमसिंह नगर। उधमसिंह नगर के नानकमत्ता में हुई चार लोगों की हत्या के मामले का पुलिस ने खुलासा कर लिया है। प्रदेश के मुख्यमंत्री ने इस हत्याकांड का खुलासा करने वाली पुलिस टीम के लिए ढाई लाख रुपये के ईनाम की घोषणा की है।
उधमसिंह नगर के नानकमत्ता में एक ही परिवार के चार सदस्यों की बेरहमी से हत्या कर दी गई थी। 29 दिसंबर को अंकित रस्तोगी उर्फ अजय पुत्र शिवशंकर रस्तोगी निवासी नानकमत्ता उम्र करीब 28 वर्ष व उदित रस्तोगी पुत्र अनिल रस्तोगी निवासी कस्बा शाही के शव झाड़ियों में पड़े मिले थे। दोनों के गले रेते गए थे। जबकि मृतक के घर में अंकित रस्तोगी की माता आशा देवी पत्नी शिवशंकर रस्तोगी उम्र 55 वर्ष व नानी सन्नो देवी पत्नी स्व. हजारा सिंह निवासी शाही जिला बरेली उम्र 75 वर्ष के शव बरामद हुए थे। जिनके गले भी धारदार हथियार से रेत कर निर्मम हत्या की गयी थी। चार लोगों की निर्मम हत्या की घटना से नानकमत्ता क्षेत्र में दहशत व असुरक्षा का माहौल उत्पन्न हो गया था। वादी आदेश कुमार की तहरीर के आधार पर थाना नानकमत्ता में अज्ञातों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था।
मामले के खुलासे के लिए 20 टीमों का गठन किया गया था। मृतक अंकित रस्तोगी के सगे सम्बन्धी व मित्रमण्डली व संदिग्ध व्यक्तियों से गहनता से पूछताछ करते हुए घटनास्थल के आसपास सीसीटीवी फुटेज का अवलोकन व सुरागरसी पतारसी करते हुए कड़ी से कड़ी जोड़ कर दिनांक तीन जनवरी को पुलिस टीम द्वारा अभियुक्त रानू रस्तोगी, विवेक वर्मा, मुकेश वर्मा उर्फ राहुल को गिरफ्तार कर घटना में प्रयुक्त कार बैगनार न०-UA06 ई 6212 व लूटे गये 35,000 रुपये बरामद किये।
पुलिस के अनुसार मृतक अंकित रस्तोगी कबाड़ के दुकान चलाने का काम करता था। करीब एक माह पूर्व मृतक अंकित रस्तोगी ने सुनार की दुकान 30-40 लाख रुपये सोना चांदी की लागत लगाकर खोली थी। अभियुक्त रानू रस्तोगी पुत्र अनिल रस्तोगी मृतक अंकित रस्तोगी का मित्र था जो कि लगातार मृतक के सम्पर्क में रहता था व घर में आना जाना व घर की स्थिति से बाखूबी वाकिफ था। रानू रस्तोगी की मुलाकात दूसरे अभियुक्त सचिन सक्सेना से हुई जो कि शातिर किस्म का गैंगस्टर अपराधी है। इनके द्वारा अपने दो अन्य साथियों विवेक वर्मा, मुकेश वर्मा के साथ मिलकर आपराधिक षड्यन्त्र रचकर दिनांक 28 दिसंबर को लूट / डकैती करने के उद्देश्य से मृतक अंकित रस्तोगी व उदित रस्तोगी को किसी बहाने से घर से बाहर बुलाकर देवा नदी के किनारे ग्राम सिद्धानवदिया ले जाकर डंडे व रोड से वार करते हुए घायल कर दिया और सर्जिकल ब्लेड से दोनों के गले रेतकर निर्मम हत्या कर दी गयी। इसके बाद अभियुक्तगण मृतक के घर पर पहुचे और मृतक की मां आशा देवी व नानी सन्नो देवी की हसिये से गले रेतकर निर्मम हत्या करते हुए दुकान से करीब 40,000/- रुपये लूट कर ले गये। हत्यारे सुनार की दुकान में लॉकर तोड़ नहीं पाये व मौके से फरार हो गये। इसके अतिरिक्त पुलिस मास्टर अखिलेश की भूमिका के सम्बन्ध में जांच कर रही है। मामले में फरार सचिन सक्सेना पुत्र स्व. राजकुमार सक्सेना निवासी सिंह कालोनी खटीमा की तलाश की जा रही है।
इस हत्याकांड का खुलासा करने वाली टीम को मुख्यमंत्री उत्तराखंड पुष्कर सिंह धामी ने ढाई लाख रुपए, डीजीपी उत्तराखंड ने एक लाख, डीआईजी कुमाऊ रेंज द्वारा 50 हजार और एसएसपी उधम सिंह नगर द्वारा 25 हजार और विधायक नानकमत्ता द्वारा 11000 रुपये के ‌ईनाम की घोषणा की गई है।