पिथौरागढ़। जनपद की पिथौरागढ़, गंगोलीहाट, डीडीहाट और धारचूला विधानसभाओं में चुनाव संपन्न कराने के लिए 600 पोलिंग पार्टियां ईवीएम, वीवीपैट एवं निर्वाचन सामग्री के साथ अपने मतदेय स्थलों में पहुंच गई हैं। चुनाव में सुरक्षा व्यवस्था के लिए 1227 होमगार्ड, चार कंपनी अर्द्धसैनिक बल, एक कंपनी पीएसी, 150 पीआरडी जवान, 800 फायर सर्विस, एसडीआरएफ और पुलिस के तैनात किए गए हैं।

दूरस्थ क्षेत्रों की सभी 160 पार्टियां एक दिन पहले ही अपने बूथों पर सकुशल पहुंच चुकी थीं। जबकि नजदीकी मतदेय स्थलों की 440 पार्टियां मतदान के एक दिन पूर्व रविवार सुबह को रवाना की गई। जिसमें धारचूला विधानसभा क्षेत्र की 71, डीडीहाट की 133, पिथौरागढ़ की 109 तथा गंगोलीहाट की 127 पार्टियों शामिल हैं। ये सभी पार्टियां भी समय से मतदेय स्थलों में पहुंच गईं। बूथों के लिए रवाना होने से पूर्व 708 पोलिंग कार्मिकों ने पोस्टल वैलेट से अपना मतदान भी किया। साथ ही सभी पार्टियों के मोबाइल नंबर पीडीएमएस में रजिस्ट्रेशन किया गया।

जिला निर्वाचन अधिकारी डा.आशीष चौहान ने पोलिंग पार्टियों को रवाना करते समय निर्देशित किया कि अपने गंतव्य को जाते एवं लौटते समय ईवीएम, वीवीपैट एवं चुनाव सामग्री का विशेष ध्यान रखें और अपने निर्धारित मतदेय स्थलों पर ही रात्रि विश्राम करें। उन्होंने बूथ पर पहुंचकर कंट्रोल यूनिट की बैटरी चैक करने के साथ ही मतदेय स्थलों पर मशीनों को सुरक्षित स्थान पर रखने, बूथों पर मतदान की व्यवस्था रात को ही पूरी करने को भी कहा। मतदान दिवस पर मॉकपोल एवं वोटिंग प्रतिशत की हर दो घंटे की जानकारी पीडीएमएस के माध्यम से उपलब्ध कराना सुनिश्चित कराने को कहा। इस दौरान उप जिला निर्वाचन अधिकारी फिंचा राम चौहान सहित सभी रिट्रनिंग आफिसर भी मौजूद थे।