पिथौरागढ़। पिथौरागढ़ जिले के एक स्कूल में डोली में बैठकर हाईस्कूल की परीक्षा देने आई छात्रा का वीडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो रहा है। यह छात्रा दिव्यांग है और पढ़ लिखकर शिक्षिका बनना चाहती है। उसका यह सपना पूरा करने के लिए उसके भाई-बहन उसे ऐसे ही स्कूल पहुंचाते हैं और घर ले जाते हैं।

दरअसल दसवीं में पढ़ने वाली पिथौरागढ़ के चमाली गांव निवासी संजना दिव्यांग है। उसके पिता का देहांत हो चुका है और माता एक स्कूल में भोजन माता है। तीन भाई बहनों में सबसे छोटी संजना की बड़ी बहन सानिया और भाई पारस इंटरमीडिएट में  हैं। तीनों भाई बहन जीआईसी चमाली में पढ़ते हैं। चमाली में परीक्षा केंद्र नहीं होने से बोर्ड परीक्षाएं जीआईसी शैलकुमारी में हो रही हैं। चमाली से शैलकुमारी की दूरी लगभग 15 किलोमीटर है। परीक्षा देने के लिए तीनों भाई बहनों ने शैलकुमारी के नजदीक एक गांव में किराए पर कमरा लिया है। परीक्षा दिलाने के लिए संजना को उसकी बड़ी बहन के अलावा भाई पारस और रिश्ते के भाई आकाश डोली से परीक्षा केंद्र तक पहुंचा रहे हैं। डोली में स्कूल तक लाने और ले जाने में उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ रही है लेकिन शिक्षिका बनने की चाह रखने वाली छोटी बहन संजना का सपना पूरा करने के लिए भाई-बहन यह सब खुशी खुशी कर रहे हैं। सोशल मीडिया में जब यह वीडियो वायरल हुआ तो लोगों ने संजना के साथ ही उसके हौंसले को पूरा करने वाली बड़ी बहन और भाईयों की जमकर तारीफ की।

इसकी जानकारी के बाद पिथौरागढ़ के जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान ने भी दिव्यांग संजना के सपनों को पूरा करने में हर संंभव सहयोग करने और सरकारी योजनाओं का लाभ देने की बात कही है।