नई दिल्ली/देहरादून। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी चार दिनी दौरे पर नई दिल्ली में हैं। उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित साह और रेल संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव से शिष्टाचार भेंट की।

मुख्यमंत्री धामी ने शनिवार को नई दिल्ली में केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह से शिष्टाचार भेंट करते हुए केन्द्र सरकार द्वारा दी जा रही प्रति पैक्स 50 हजार रूपये की धनराशि को बढ़ाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार द्वारा 670 पैक्स के लिए 3.35 करोड़ रूपये की धनराशि आंकलित की गई है, यह प्रति पैक्स किये गये व्यय के सापेक्ष कम है।

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय रेल, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना तकनीक मंत्री अश्विनी वैष्णव से भी शिष्टाचार भेंट की। इस दौरान उन्होंने राज्य में मोबाइल नेटवर्क को मजबूत करने का अनुरोध किया। इस पर केंद्रीय मंत्री ने उत्तराखंड में बीएसएनएल के 1206 मोबाइल टावर लगाने की स्वीकृति दी।
मुख्यमंत्री ने टनकपुर-देहरादून के मध्य एक जनशताब्दी रेल सेवा शुरू किये जाने, टनकपुर- बागेश्वर रेल लाइन को नेरोगेज के स्थान पर ब्राडगेज बनाये जाने, हरिद्वार- देहरादून रेल लाइन को डबल लेन बनाने, हर्रावाला रेलवे स्टेशन के आधुनिकीकरण, ऋषिकेश -उत्तरकाशी रेल लाइन तथा किच्छा- खटीमा रेल लाइन के निर्माण हेतु भी अनुरोध किया। इस पर रेल मंत्री द्वारा सहमति व्यक्त की गयी।