पिथौरागढ़। नगर की 25 फीसद से अधिक की आबादी की प्यास बुझाने वाले हुड़ेती गांव के प्रसिद्ध महादेव धारे में अब लोग एक बार में 15 लीटर ही पानी भर सकेंगे। धारे में नहाने व कपड़े धोने पर भी रोक लगा दी गई है। पानी भरने के लिए पहले गांव के नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी।

पेयजल संकट व धारे में बढ़ती भीड़ को देखते हुए ग्राम पंचायत ने पानी भरने के लिए नए नियम बना दिए हैं। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ग्राम पंचायत नियमानुसार कार्यवाही करेगी।
रविवार को हुड़ेती गांव के युवाओं ने महादेव धारे में रंगकर्मी जनार्दन उप्रेती की अगुवाई में स्वच्छता अभियान चलाया। इस दौरान प्राकृतिक स्रोत के आसपास वृहद स्तर पर साफ-सफाई की गई। साथ ही धारे में पानी भरने आने वाले लोगों से भी स्वच्छता बनाए रखने व गंदगी न फैलाने की अपील की गई। इस मौके पर धारे में पानी भरने के लिए नए नियम भी बनाए गए। तय किया गया कि पानी भरने के लिए पहले गांव के नागरिकों को प्राथमिकता दी जाएगी, धारे में नहाने व कपड़े धोना पर भी रोक रहेगी, एक बार में व्यक्ति केवल 15 लीटर ही धारे से पानी भरेगा। इस संबंध में धारे के पास निर्देश भी अंकित कर दिया गया है। नियमों का उल्लंघन करने वालों पर ग्राम पंचायत की ओर से पांच सौ रूपए का जुर्माना वसूला जाएगा। ग्राम पंचायत ने सभी लोगों से नियमों का पालन करने की अपील की है।