इस्लामाबाद। पाकिस्तान में ईश निंदा के आरोप में 2019 में गिरफ्तार किए गए एक हिंदू शिक्षक को आजीवन कारावास की सजा सुनाई है।

पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में एक स्थानीय अदालत ने मंगलवार को ईशनिंदा के मामले में  नौतन लाल  शिक्षक को उम्रकैद की सजा सुनाई है। सिंध के घोटकी में अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश मुर्तजा ने हिंदू शिक्षक पर 50,000 पाकिस्तानी रुपये का जुर्माना भी लगाया है। ईशनिंदा के आरोप में शिक्षक नौतन लाल को 2019 से ही कारावास में रखा गया था। पिछले दो साल में लाल की जमानत अर्जी दो बार खारिज भी हुई। अदालत ने 2019 से जेल में बंद लाल को दोषी ठहराया।

सेंटर फॉर रिसर्च एंड सिक्योरिटी स्टडीज के अनुसार पाकिस्तान में 1947 से ईशनिंदा के अब तक 1,415 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें ईशनिंदा के आरोप में 18 महिलाओं और 71 पुरुषों की कानून के दायरे से बाहर हत्या हुई। हालांकि एक पाकिस्तानी अखबार के अनुसार यह मामले इससे कहीं अधिक हो सकते हैं। क्योंकि अधिकांश मामले सामने नहीं आ पाते हैं। अंतरर्राष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता पर अमरीकी आयोग की रिपोर्ट का कहना है कि पाकिस्तान की जेल में बंद 80 प्र‌तिशत कैदियों पर ईशनिंदा के आरोप हैं।