पिथौरागढ़। जिला विकास निगरानी समिति (दिशा) की बैठक बुधवार को समिति के अध्यक्ष सांसद सांसद अजय टम्टा की अध्यक्षता में आयोजित हुई। सांसद ने जनपद में संचालित केंद्र पोषित योजनाओं की विभागवार समीक्षा करते हुए कहा कि केंद्र पोषित जितनी भी योजनाएं संचालित हो रही है  उन योजनाओं का लाभ आम जनता तक पहुंचाने की जिम्मेदारी संबंधित विभागों की है।

विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक में सांसद टम्टा ने मनरेगा, दीन दयाल अंत्योदय, दीन दयाल ग्रामीण कौशल योजना, प्रधानमंत्री सड़क योजना, प्रधानमंत्री आवास, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, सौभाग्य व उजाला योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन सहित केंद्र सरकार की ओर से संचालित अन्य योजनाओं की समीक्षा की। बैठक में सांसद ने जनपद में विभिन्न गांवों को क्राफ्ट विलेज के रूप में विकसित करने के साथ ही स्थानीय स्तर पर उत्पादित हथकरघा उद्योगों, दन कालीन रिंगाल आदि के उत्पादों को बढ़ावा देने के साथ ही इस क्षेत्र में कार्य कर रहे उद्यमियों को विभाग एवं सरकारी स्तर पर सहयोग करते हुए ग्रामीण स्तर पर स्थानीय लोगों को रोजगार मुहैया कराने के निर्देश दिए।

बैठक में जनपद में किसानों की आय दोगुना करने के लिए कृषि, उद्यान एवं पशुपालन विभाग की समीक्षा के दौरान मुख्य कृषि आधिकारी को जनपद के किसानों की आय दोगुना करने के लिए विशेष कार्य करने के साथ ही डॉक्यूमेंट्री तैयार करने के निर्देश मुख्य कृषि अधिकारी को दिए। पशुचिकित्साधिकारी को जनपद में उन्नत नस्ल के दुधारू गाय एवं बकरी की पैदावार को बढ़ाने के साथ ही पशुपालकों को उपलब्ध कराने के निर्देश दिए साथ ही उन्होंने जनपद में मशरूम उत्पादन को बढ़ाये जाने के निर्देश उद्यान विभाग को दिए। इसके लिए उन्होंने

बैठक में जनपद में हो रही पेयजल किल्लत को दूर करने के लिए आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश जल निगम एवं जल संस्थान के आधिकारियों को दिए। बैठक में विधायक गंगोलीहाट फकीर राम, जिला पंचायत अध्यक्ष दीपिका बोहरा, जिलाधिकारी डॉ.आशीष चौहान, डीएफओ कोको रोशे, पीडी डीआरडीए आशीष पुनेठा, नगरपालिका अध्यक्ष राजेंद्र रावत, डीडीओ रमा गोस्वामी आदि उपस्थित रहे।