पिथौरागढ़। पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने वाला हरेला पर्व जनपद भर में धूमधाम से मनाया गया। इस अवसर पर जिला प्रशासन ने जनपदभर में वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित किया। मुख्य कार्यक्रम राजकीय इंटर कॉलेज गुरना क्षेत्र में आयोजित हुआ, जहां पर जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान द्वारा विभिन्न प्रजाति के पौधों का रोपण किया गया। इस अवसर पर  डीएफओ कोकोरोशे, मुख्य विकास अधिकारी अनुराधा पाल, अपर जिलाधिकारी एफआर चौहान सहित जनप्रतिनिधियों, विभिन्न विभागों के अधिकारियों एवं स्कूली छात्र-छात्राओं द्वारा भी पौधरोपण किया गया।

 इस अवसर पर जिलाधिकारी ने जनपदवासियों को हरेला पर्व की बधाई दी। उन्होंने कहा कि हम हरेला पर्व पर जिन पौधों का रोपण कर रहे हैं उनका संरक्षण भी बेहद जरूरी है, इसलिए रोपे गए पौधों को अपना नन भुला (छोटा भाई) मानकर उनकी देखभाल भी करें। जिलाधिकारी ने कहा कि आगामी स्वतंत्रता दिवस पर पौध संरक्षण के क्षेत्र में बेहतर कार्य करने वालों को सम्मानित भी किया जाएगा। जिलाधिकारी ने बताया कि हरेला पर्व के उपलक्ष में जनपद भर में पौने तीन लाख पौधों के रोपण का लक्ष्य रखा गया है। मुख्य कार्यक्रम में गुरना क्षेत्र में फलदार, औषधीय एवं चारा आदि विभिन्न प्रजाति के 2 हजार पौधों का रोपण किया गया है।

 इस अवसर पर मुख्य कार्यक्रम में नदी एवं सरोवर पुनरुद्धार विषय पर व्याख्यान कार्यक्रम भी आयोजित हुआ जिसमें विभिन्न लोगों द्वारा अपने विचार रखे गये। पौधों को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से सेल्फी विद प्लान्ट कार्यक्रम भी आयोजित हुआ। जिसके तहत लोगों ने रोपे जाने वाले पौधों के साथ सेल्फी भी ली।  इस अवसर पर उपाध्यक्ष जिला पंचायत कोमल मेहता, उप जिलाधिकारी सुंदर सिंह, पीडी डीआरडीए आशीष पुनेठा, जिला विकास अधिकारी रमा गोस्वामी, मुख्य शिक्षा अधिकारी अशोक जुकरिया आदि उपस्थित रहे।