पिथौरागढ़। साइबर ठगों ने पिथौरागढ़ निवासी एक व्य‌क्ति के खाते से एनी डेस्क एप से हजारों की रकम उड़ा ली। साइबर सेल ने ऑनलाइन ठगी का शिकार हुए व्यक्ति के खाते में 59078 हजार की रकम लौटाई।

कृषि विभाग में तैनात सुरेश चन्द्र ने एनी डेस्क एप के माध्यम से उनके खाते से किसी व्यक्ति द्वारा 69077 रुपये की ऑनलाइन धोखाधड़ी करने के संबंध में 20 जुलाई को साइबर सैल पिथौरागढ़ में शिकायत की गई थी। जिस पर साइबर सैल पिथौरागढ़ की टीम द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए ऑनलाइन विवरण इत्यादि चैक कर आवश्यक पत्राचार करने के बाद 3 अगस्त  को शिकायतकर्ता के खाते में 59078/- रुपये की धनराशि वापस कराई गई ।
पुलिस का कहना है कि साइबर अपराधी नये-नये तरीकों से जाल बिछाकर लोगों की मेहनत की कमाई से अपनी जेब भर रहे हैं। यदि आप गूगल पे, फोन- पे, पेटीएम आदि प्रयोग कर रहे हैं तो सावधान रहें। जब आप डिजिटल माध्यम से लेन-देन करते हैं तो ठगी की सम्भावनाएं भी बढ़ जाती हैं । पुलिस का कहना है  कि Anydesk App का इस्तेमाल न करें तथा किसी भी अनजान कॉल पर विश्वास करके अपने बैंक एकाउन्ट की निजी जानकारी किसी को भी शेयर न करें, न ही किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करें। यदि कोई भी व्यक्ति साइबर ठगी का शिकार होता है तो तत्काल हेल्पलाइन नम्बर 1930 पर संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज कराएं तथा नजदीकी थाना व साइबर सैल पिथौरागढ़ को सूचित करें ।

साइबर सेल टीम में साइबर सेल प्रभारी एसआई प्रियंका इजराल कांस्टेबल विपिन ओली, मनोज कुमार, गीता पवार शामिल रहे।